बिहार सरकार गुणवत्ता में सुधार के लिए अपने स्कूलों को मात्रात्मक मापदंडों पर रैंक करने की योजना बना रही है

Satveer Singh
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विशिष्ट मानदंडों के आधार पर प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए अलग-अलग रैंकिंग की जाएगी 


यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि नीति आयोग द्वारा विकसित 2019 स्कूल शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक (SEQI) में बिहार को निचले पांच राज्यों में स्थान दिया गया था।(Twitter/@DipakKrIAS)




यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि स्कूली शिक्षा क्षेत्र में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए नीति आयोग द्वारा विकसित 2019 स्कूल शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक (एसईक्यूआई) में बिहार को निचले पांच राज्यों में स्थान दिया गया था। सूचकांक का उद्देश्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने और अपेक्षित पाठ्यक्रम सुधार या नीतिगत हस्तक्षेप करने के लिए एक मंच प्रदान करके शिक्षा नीति पर ध्यान केंद्रित करना है।







कुछ दशक पहले तक, बिहार एक मजबूत सरकारी स्कूल प्रणाली का दावा करता था, जिसके प्रत्येक जिले में कुछ प्रतिष्ठित संस्थान थे। शक्तिशाली पदों पर आसीन देश के कई शीर्ष नौकरशाह सरकारी स्कूल प्रणाली से थे, लेकिन 1980 के दशक में चीजें बिगड़ने लगीं और 1990 के दशक में गिरावट में तेजी आई और उसके बाद इसमें कभी सुधार नहीं हुआ जिससे निजी स्कूलों के तेजी से विकास की गुंजाइश बनी।

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